Friday, January 10, 2014

हनीमून की सीक्रेट पिक्स एफबी पर अपने आप हो गई पोस्ट

बेडसाइड लैंप टेबल पर चाय रखते हुए कुकी ने गोगी को जगाया, 'गोगी उठ, सुबह के 7 बज गए.' और खुद चाय की चुस्की लेते हुए न्‍यूज पेपर पढऩे लगी. कल ऑफिस में लेट होने पर कुकी गोगी के घर चली आई थी. एक लालच यह भी था कि रात को वह अपने नए स्मार्टफोन के फीचर के बारे में गोगी से चर्चा कर लेगी. एकाएक कुकी की नजर एक खबर पर पड़ी. अभी पूरी तरह खबर पढ़ भी नहीं पाई थी कि कुकी ने गोगी को लगभग झकझोरते हुए जगाया, 'गोगी उठ, ये देख... ओह माई गॉड...' गोगी चौंकते हुए उठी और आश्चर्य से पूछा, 'क्या हुआ? तू इतना हड़बड़ा कर फोन में क्या चेक कर रही है? कोई बुरा मैसेज...' कुकी ने गोगी की ओर न्यूज पेपर बढ़ाते हुए कहा, 'ले ये पढ़... यार, मैंने ये फोन खरीद कर कोई गलती तो नहीं कर दी?' दरअसल खबर एक कपल के बारे में थी, जो देहरादून हनीमून मनाने गए थे. लड़के ने नया मोबाइल लिया था और रात को होटल में उन्होंने फोन से अपनी ही कई अंतरंग तस्वीरें खींची थी जो फेसबुक और गूगल प्लस पर ऑटोमैटिक पोस्ट हो गईं थी. इससे पहले वे पोस्ट डिलीट कर पाते उनकी नेटवर्किंग से जड़े ज्यादातर लोग देख चुके थे. यह बात भी उन्हें उनके एक दोस्त ने फोन करके बताई थी. खबर पढ़कर गोगी हंसने लगी और जम्हाई लेते हुए कमर तक रजाई खींच कर बोली, 'यार, इसमें घबराने वाली क्या बात है. एक छोटे से फीचर के बारे में उन्हें नहीं मालूम था जिससे यह हादसा हो गया. तुझे चिंता करने की जरूरत नहीं है. मैं तुझे इससे रिलेटेड सारे फीचर समझा दूंगी. तू तो बस नाश्ते में एक अच्छी सी डिश तैयार कर दे.'

'सिंक ऑप्शन के फायदे भी हैं'
चाय पीने के बाद गोगी बाथरूम की ओर चली गई और कुकी किचन में. थोड़ी देर बाद दोनों नाश्ते की टेबल पर थीं. कुकी ने अपना मोबाइल गोगी की ओर बढ़ाते हुए कहा, 'जरा मेरा मोबाइल देख तो वो न्यूज वाला फीचर इसमें ऑन तो नहीं?' गोगी ने उसका मोबाइल लिया और सेटिंग्स में जाकर एकाउंट सेटिंग पर क्लिक किया. उसमें पहले से सिंक ऑप्शन ऑन था. गोगी ने उस सेटिंग को ऑफ करते हुए कहा, 'देख ये सिंक ऑप्शन है. इसे हमेशा ऑफ मोड में रखना. ऑन रहने पर तू जो भी फोटो या वीडियो शूट करेगी वह अपनेआप मोबाइल में कन्फिगर किए हुए तेरे एफबी या गूगल प्लस एकाउंट पर पोस्ट हो जाएगी.' कुकी ने पूछा, 'यार जब इससे इतना नुकसान है तो इस फीचर को क्यों इंट्रोड्यूज किया गया है?' गोगी ने उसे समझाया, 'ऐसा नहीं है डियर, इसके कुछ फायदे भी हैं. मान ले तू अपनी हर पिक्स, वीडियो या डॉक्यूमेंट्स को अपने गूगल ड्राइव पर सेव करना चाहती है तो गूगल ड्राइव के एकाउंट सेटिंग में जाकर सिंक ऑन कर दे. इससे तुझे बार-बार हर मैटर कॉपी पेस्ट करके सेव नहीं करना होगा. हर चीज अपने आप गूगल ड्राइव में सेव हो जाएगी. मान ले तू मेरे बर्थडे पार्टी में है तो तू एफबी एकाउंट सेटिंग में जाकर सिंक ऑन कर दे. अब तू बर्थडे पार्टी की जो भी फोटो या वीडियो शूट करेगी एफबी पर पोस्ट हो जाएगी. तुझे अलग से शूटिंग के बाद एफबी लॉगिन और पोस्ट करने का झंझट नहीं करना पड़ेगा. इस फीचर का यूज ज्यादातर जर्नलिस्ट लाईव न्यूज के लिए करते हैं.' कुकी ने कहा, 'ओके... हां ये तो है एक चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी... चीजों को समझ कर ही यूज करना चाहिए. थैंक्स यार.'

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर


स्‍क्रीन लॉक और हिडेन फाइल्‍स

गोगी ने कहा, 'थैंक्स कहने की कोई जरूरत नहीं. अभी मोबाइल के पर्सनल सिक्योरिटी से रिलेटेड और भी चीजें हैं. तब डिस्कस करेंगे.' कुकी ने कहा, 'यानी अभी और भी हिडेन थ्रेट हैं?' गोगी ने वेज कटलेट का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालते हुए कहा, 'नहीं यार ये हिडेन थ्रेट नहीं तुम्हारे पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट के सिक्योरिटी गार्ड हैं. इनके बारे में जानना बहुत जरूरी है. सबसे पहले तो सेटिंग्स में जाकर लॉक स्क्रीन पर क्लिक करो. वहां तुझे स्वाईप, फेस अनलॉक, फेस एंड वॉइस, पैटर्न, पिन और पासवर्ड ऑप्शन आते हैं. इनमें पासवर्ड सेट करना चाहिए. ये सबसे ज्यादा सिक्योर होता है.' कुकी ने कहा, 'यार, फोन यूज करने के लिए हर बार पासवर्ड का झंझट मुझे पसंद नहीं.' गोगी ने कहा, 'डेस्क पर फोन छोड़कर इधर-उधर घूमने की तेरी जो आदत है, उसमें तो स्क्रीन लॉक बहुत जरूरी है. तेरा ऑफिशियल मेल भी इस पर सिंक है, ऐसे में तेरा कोई राइवल कूलिग फोन का मिसयूज कर तुझे कभी भी फंसा सकता है.' नाश्ता खत्म कर चुकी कुकी ने आश्चर्य से उसकी ओर देखते हुए कहा, 'यार, मैंने इसके बारे में तो सोचा ही नहीं था. अच्छा ये बता हम चाहें तो कोई फाइल हाईड कर सकते हैं. इसके लिए क्या करना होगा?' गोगी ने उसका फोन अपने हाथ में लेते हुए कहा, 'हां, हां... क्यों नहीं. गैलरी की प्रॉपर्टी में जाकर सेटिंग्स फिर सिलेक्ट आईटम्स पर क्लिक कर दे. इसके बाद जिस पिक्स या वीडियो को हिडेन करना है उसे सिलेक्ट कर ले. इसके बाद फिर से गैलरी प्रॉपर्टी में जाकर हाईड आईटम्स पर क्लिक कर दे. लेकिन ये फैसिलिटी हर फोन में नहीं होती.' कुकी ने पूछा, 'अगर उस फाईल को देखना हो तो? और किसी फोन में हिडेन करने का ऑप्शन न हो तो?' गोगी ने उसके फोन पर अंगुली फिराते हुए कहा, 'गैलरी प्रॉपर्टी में जाकर हिडेन आईटम्स पर क्लिक कर दे. यदि फोन में ऐसा फीचर नहीं है तो ऐप स्टोर से फाईल हाइड और लॉक करने वाला ऐप डाउनलोड करना होगा.'

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

मोबाइल खुद बताएगा मैं चोरी हो गया हूं

कुकी ने पूछा, 'यदि दूसरे हाथों में मोबाइल पड़ जाए या चोरी हो जाए तो?' गोगी ने कहा, 'इसके लिए तुझे सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी पर क्लिक करना होगा. देख ऐसे...(कुकी के मोबाइल स्क्रीन पर वह क्लिक करके बताती है) इस पर क्लिक करते ही देख कितने ऑप्शन आ गए. जैसे इन्क्रिप्शन, फाइंड माई मोबाइल, सिम कार्ड लॉक, पासवर्ड, डिवाइस एडमिन और क्रिडेंशियल स्टोरेज. इन्क्रिप्शन पासवर्ड सेट करने पर जब भी तेरा मोबाइल ऑन होगा या माइक्रो एसडी कार्ड लगेगा पासवर्ड देना पड़ेगा. इससे कोई दूसरा तेरे मोबाइल का मिसयूज नहीं कर पाएगा. फाइंड माई मोबाइल सेट करने पर दूसरा सिम लगाने तुझे अलर्ट आ जाएगा. साथ ही तू ऑनलाइन अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रेस कर सकती है. ये फैसिलिटी तेरे फोन में है. नहीं हो तो ऐसे ऐप भी आते हैं. ऐप हमेशा ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करने चाहिए. वैसे कई ऐप बाहर से भी डाउनलोड करने पड़ते हैं लेकिन उसके बारे में जानकारी जरूर कर लेना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर तुम्हारे मोबाइल का डाटा लीक हो सकता है. और हां, तू ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बहुत करती है. मोबाइल से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ब्राउजर की बजाए बैंक के ऐप से ही करना. यदि ब्राउजर से करना पड़े तो एड्रेस बार में एचटीटीपीएस जरूर चेक कर ले.' कुकी ने अपना पर्स उठाते हुए कहा, 'थैंक्स या, चल अब ऑफिस चलते हैं, नहीं तो 9.30 वाली बस मिस हो जाएगी...'


इंस्टॉल करें स्मार्टफोन फोन में ये डिजिटल गाड्र्स
- फोन लॉकर : अपने फोन को पासवर्ड डाल कर स्क्रीन लॉक रखें. यह भी इंश्योर कर लें कुछ सेकेंड यूज न करने पर आपका फोन ऑटोमैटिक लॉक हो जाए.
- सिक्योरिटी ऐप : अपने फोन पर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें. इससे ब्राउजिंग के टाइम सिक्योरिटी थ्रेट की गुंजाईश होने पर मैसेज पॉपअप होकर आपको अलर्ट कर देता है.
- फोन ट्रैकर ऐप : अपने फोन पर फोन ट्रैकर इंस्टॉल करें. हालांकि कई फोन कंपनियां ये सुविधा अपने यूजर्स को देती हैं. इससे फोन खोने पर आप अपने फोन की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं.
- इन्क्रिप्शन : अपने स्मार्टफोन को इन्क्रिप्ट जरूर करें. यह ऑप्शन सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी पर क्लिक करने पर दिखेगा. एक पासवर्ड देकर इस ऑप्शन को एक्टिव किया जा सकता है. इससे कोई आपके फोन को ऑन करेगा या दूसरा सिम कार्ड लगाने की कोशिश करेगा तो ऐसा नहीं हो पाएगा. इससे आपका पर्सनल इंफार्मेशन और डाटा सिक्योर रहता है.

भूल कर भी ऐसा ना करें
- पासवर्ड सेव : ब्राउजर या किसी ऐप का यूज करते टाइम पासवर्ड सेव ऑप्शन पर कभी क्लिक न करें. यदि गलती से पासवर्ड सेव हो जाए तो सेटिंग्स में जाकर सेव पासवर्ड क्लियर कर दें.
- कहीं से भी ऐप डाउनलोडिंग : किसी भी साइट से ऐप डाउनलोड न करें. हमेशा सिक्योर और विश्वसनीय साइट से ही जानकारी लेकर ऐप डाउनलोड करें. कोशिश करें कि ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें.
- अपडेट इग्नोर : ऐप और ओएस अपडेट मैसेज को कभी इग्नोर ना करें. सॉफ्टवेयर को लेकर हमेशा रिसर्च होती रहती है और नए अपडेट से पुरानी कमियों के साथ नये फीचर अपडेट होते हैं और वह पहले से ज्यादा स्मूथ वर्क करता है. इसलिए मैसेज आने पर तुरंत अपडेट करें.
- ब्लू टूथ और वाईफाई हमेशा ऑन : ब्लू टून या वाईफाई हमेशा ऑन ना रखें. जरूरत के टाइम ही ऑन करें और काम होने के बाद ऑफ कर दें. इससे अनवांटेड डाटा शेयरिंग नहीं हो पाती.
मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

No comments:

Post a Comment