Thursday, January 23, 2014

अपनी हॉबी को बनाएं ऑनलाइन अर्निंग का जरिया

एंडी संडे को सुबह-सुबह तैयार होकर घर से निकल ही रहा था कि वाटसन ने रजाई से सिर बाहर निकाल कर जम्‍हाई लेते हुए टोका, 'अरे भई इस ठंड में बन-ठन कर सुबह-सुबह कहां चल दिए?' एंडी ने कहा, 'भूल गया क्‍या? आज कुकी के यहां लंच पर जाना है...' वाटसन रजाई एक ओर फेंकते हुए बोला, 'ओह माई गॉड! अरे यार मुझे भी जगा देता... अब देर हो जाएगी... गोगी को भी लेने जाना है... वो इंतजार कर रही होगी... बाप रे! मर गए...' बोलते-बोलते वाटसन तेजी से बाथरूम की ओर भागा. एंडी ने बाइक स्‍टार्ट की और कुकी के घर की ओर कुछ सोचता हुआ निकल गया. 'आज काफी दिनों बाद कुकी के हाथों से बना लजीज खाना खाने को मिलेगा... खाना बनाना उसका पैशन है. इस पैशन ने ही उसे छह महीने पहले रूस में ऑर्गनाइज्‍ड विंटर रेसिपी फॉर हेल्‍थ का विनर बना दिया था... (मन में)'. सोचते-सोचते वह कब कुकी के घर के सामने पहुंच गया उसे टाइम का पता ही नहीं चला.

किचन में फूड टीवी शो की शूटिंग
कुकी के फ्लैट का दरवाजा खुला था, शायद वह इन्‍हीं लोगों का वेट कर रही थी. एंडी ने अंदर आने के बाद दरवाजा अंदर से लॉक कर दिया. लिविंग रूम में पहुंचा तो किचन से किसी की बातचीत की आवाजें आ रही थी. उसे लगा गोगी अकेले आ गई है और वह किचन में कुकी के साथ बातचीत कर रही है. वह किचन की ओर चल दिया. वहां पहुंचा तो कुकी अपने मोबाइल कैमरे के सामने किसी शेफ की तरह किचन में बातचीत करते हुए एक रेसिपी बना रही थी. ऐसा लग रहा था जैसे कोई शेफ दर्शकों के लिए फूड टीवी शो की शूटिंग में बिजी हो. एंडी किचन के दरवाजे पर खड़ा होकर चुपचाप यह सब देखने लगा. कुकी एक मंजे हुए शेफ की तरह कैमरे के सामने बातचीत कर रही थी... तेल कितना डालना है... मध्‍यम आंच पर पकाना है... कौन से मसाले खड़े डलेंगे... और किन मसालों को तवे पर भून कर पीसने से उसका असली स्‍वाद आएगा... डिश सर्व करने से पहले हनी और कलरफुल सलाद से उसे कैसे डेकोरेट करें... वगैरह-वगैरह...

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

एक मीलियन व्‍यूज है मेरी रेसिपी वीडियो की
डिश तैयार करने के बाद सिंक में हाथ धोने के लिए कुकी जैसे ही मुड़ी एंडी को किचन के दरवाजे पर देखकर चौंक गई. उसने गुस्‍सते हुए बोला, 'अंदर आने के बाद बोल नहीं सकते थे. मेरी तो जान ही निकल गई...' एंडी ने सफाई दी, 'दरवाजा खुला था तो अंदर आ गया. यहां तुम्‍हारे लाइव फूड शो में खलल नहीं डालना चाहता था, इसलिए चुपचाप देखने लगा. वैसे तुम ये क्‍या कर रही थी? किसी फूड शो के लिए कहीं कोई इंट्री भेज रही हो क्‍या?' गूगल की ओर से भेजा गया एक लिफाफा एंडी की ओर बढ़ाते हुए कुकी ने कहा, 'रूस में फूड कांटेस्‍ट के दौरान थाईलैंड की एक कंटेस्‍टेंट ने मोबाइल से रेसिपी तैयार करते टाइम मेरा वीडियो शूट कर लिया था. शूटिंग के दौरान वह बातचीत भी कर रही थी. बाद में मैंने अपने एकाउंट से वह वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया था. अब तक उस वीडियो को एक मिलियन लोग देख चुके हैं. गूगल ने मुझे बिजनेस ऑफर किया है कि मैं डिश तैयार करके अपलोड करती रहूं वो मेरा एकाउंट मैनेज करेंगे और मुझे हर महीने व्‍यूज के अनुसार पेमेंट करते रहेंगे. देखो ऑफर के साथ उन्‍होंने एक अच्‍छे अमाउंट का चेक भी भेजा है.'

अरे वाह! घर बैठे नेम, फेम और पैसा
एंडी ने कहा, 'अरे वाह! तुम्‍हारा पैशन भी गजब का है. इससे तुम्‍हें घर बैठे नेम, फेम और पैसा मिल रहा है. हम तो सोच भी नहीं सकते कि किसी की एक नॉर्मल हॉबी को मोबाइल से शूट करके यू-ट्यूब पर अपलोड कर देने से उसे यह सब मिल जाएगा. अब तुम्‍हें जॉब करने की क्‍या जरूरत, तुम घर बैठे...' इससे पहले एंडी अपनी बात पूरी कर पाता कुकी बोल पड़ी, 'कर दी ना मर्दों वाली बात! बस यही चाहते हो कि तुमसे शादी के बाद मैं हाउसवाईफ बन जाऊं...' तभी डोर बेल बजी. एंडी ने दरवाजा खोला तो सामने गोगी और वाटसन थे. वे अंदर आ गए. गोगी ने कहा, 'अरे कुकी तुम गुस्‍से से लाल क्‍यों हो? सॉरी यार वाटसन की वजह से लेट हो गई.' गोगी और वाटसन को देखकर कुकी थोड़ा नॉर्मल तो हो गई लेकिन अपने गुस्‍से पर काबू नहीं रख सकी. वह बोली, 'अरे ये सब लड़के ऐसे ही होते हैं. देर से उठेंगे... हमें इंतजार कराएंगे... और हमरा घर से बाहर...' बीच में काटते हुए एंडी ने कहा, 'सॉरी यार! मेरी कोई बात बुरी लगी हो तो. मेरा मतलब वह नहीं था. मैंने तो वह बात तुम्‍हारे उस काम पर फोकस करने के लिए कही थी.' वाटसन ने कहा, 'कुकी तुम एंडी का गुस्‍सा मुझ पर क्‍यों उतार रही हो? वैसे देर से आने के  लिए सॉरी बट इसी ने मुझे नहीं जगाया था...' तभी गोगी ने कहा, 'छोड़ो यार, हम लोग इंज्‍वाय करने आए हैं या झगड़ा? चलो नाश्‍ता करते हैं मूवी का टाइम भी होने वाला है, देखकर आएंगे तो लंच करेंगे.'


ऑनलाइन कमाई के सोर्स 
- गूगल ऐड सेंस : ब्‍लॉगिंग के साथ पैसे भी कमाइए
यदि आप ब्‍लॉगिंग करते हैं तो अपने ब्‍लॉग पर ऐड लगा कर अर्निंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल ऐड सेंस पर रजिस्‍टर होना होगा. इसके बाद गूगल आपके ब्‍लॉग या साइट पर कंटेंट के अनुसार ऐड लगाना शुरू कर देता है. इसके लिए जरूरी है कि आपकी साइट रेग्‍युलर अपडेट होती रहे. साइट पर कंटेंट और विजिटर्स को लेकर गूगल लगातार मॉनिटरिंग करता रहता है. एक निश्चित अमाउंट होने पर आप ये मनी अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

- फेसबुक से अर्निंग : सोशल नेटवर्किंग से अर्निंग
आप अपने फेसबुक एकाउंट पर कोई पेज बनाकर अर्निंग कर सकते हैं. ये पेज किसी इश्‍यू या टॉपिक पर हो सकते हैं. कई लोग अपने पेज पर किसी खास सब्‍जेक्‍ट की प्रॉब्‍लम्‍स का सॉल्‍यूशन प्रोवाइड कराते हैं. इसके लिए पेज बनाने के बाद फेसबुक से रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ता है. रजिस्‍ट्रेशन के बाद फेसबुक आपके पेज के कंटेंट और विजिटर्स को वॉच करता है. वेरिफाई करने के बाद फेसबुक आपके पेज पर ट्रैफिक के अनुसार अमाउंट देता है. एक निश्चित अमाउंट होने पर आप उस रकम को अपने एकाउंट में कैश (ट्रांसफर) करा सकते हैं.
 मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

- पेमेंट गेटवे : ऑनलाइन पेमेंट का रास्‍ता

यदि आप अपनी साइट से ऑनलाइन कुछ बेचना चाहते हैं तो कैश ऑन डिलिवरी की बजाए ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्‍शन चुनें. य‍ह काफी सिक्‍योर होता है. इसके लिए आपको किसी बैंक से संपर्क करना होता है. कांट्रैक्‍ट और एक निश्चित फीस लेने के बाद बैंक आपको एक कोड देता है और आप अपने यूजर्स को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग का ऑनलाइन पेमेंट ऑप्‍शन दे सकते हैं. इस सुविधा के बदले बैंक आपसे हर ट्रांजेक्‍शन के लिए बहुत ही नॉमिनल फीस चार्ज करता है.

- गूगल ऑफर : कंटेंट में दम तो पैसे नहीं हैं कम
यदि आपकी साइट पर कंटेंट मजबूत है और उस पर जबरदस्‍त ट्रैफिक है तो गूगल खुद आपसे संपर्क करता है. आपकी साइट के अनुसार वह आपको पैसे भी ऑफर करता है. साथ ही आपकी साइट के प्रमोशन के लिए भी सलाह देता है. यदि आप उसके साथ गूगल ऐड सेंस पर रजिस्‍टर हो जाते हैं तो वह आपको रेग्‍युलर इनकम का इंतजाम करता है. इसके लिए वह आपकी साइट पर ऐड लगाता है.
 
- एग्रीगेटर्स : पैसे और टेक्‍नोलॉजी से मदद
आपकी साइट पर ट्रैफिक ठीक-ठाक है तो बहुत सारी एग्रीगेटर्स और निजी एजेंसियां आपसे संपर्क करेंगीं. ऑफर के हिसाब से आप उनसे डील कर सकते हैं. वे आपकी साइट के डिजाइन, प्रमोशन, एसईओ से लेकर रेग्‍युलर इनकम की व्‍यवस्‍था कर देंगी. इसके बदले उनको आपकी इनकाम का कुछ परसेंट
चाहिए होता है. इसमें फायदा यह होता है कि आपको सिर्फ अपने काम से मतलब होता है. इनकम और प्रमोशन की हेडेक एजेंसियों की होती है.

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर
- यू-ट्यूब : ब्रॉडकास्‍ट योरसेल्‍फ एंड अर्न नेम-फेम प्‍लस मनी
आपमें क्रिएटिविटी है तो आप अपनी उस हॉबी को पैशन में बदल कर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं. जैसे आप छोटे बच्‍चों को खिलौनों या टॉय मॉडल से पढ़ाते हुए लेसन समझाते हुए वीडियो शूट करें और अपने एकाउंट से यू-ट्यूब पर अपलोड करके ऐसा कर सकते हैं. यू-ट्यूब आपके वीडियो के व्‍यूज के आधार पर पेमेंट करता है. इसी तरह आप अपनी प्रतिभा को समझ कर वीडियो शूट करें या कराएं और नेम-फेम के साथ अर्निंग कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment