Thursday, January 16, 2014

'दे रहा है ऑनलाइन बदनाम करने की धमकी'

एंडी शाम को ऑफिस से आज जल्दी घर आ गया था. उसे कंपनी की ओर से कल साउथ कोरिया में प्रेजेंटेशन देने जाना था. वह अपने लैपटॉप पर काम कर रहा था और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन को फाइनल टच देने में बिजी था. वह मन ही मन सोच रहा था कि चाय मिल जाए तो मजा आ जाए. शाम के 7 बजे होंगे कि तभी वाटसन ने दरवाजा खोला. एंडी ने कहा, 'क्या बात है! एकदम राइट इंट्री मारी है. यार एक प्याली चाय हो जाए... इस प्रेजेंटेशन ने मेरा भेजा फ्राई कर दिया...' बिना कुछ जवाब दिए थका-हारा वाटसन ने एक ओर अपना बैग फेंका और सिर से मुंह छिपाते हुए बिस्तर पर पसर गया. एंडी समझ गया मामला कुछ गड़बड़ है. उसने पूछा, 'क्या हुआ? कामिनी से फिर पंगा हो गया क्या? मैंने तुझसे कहा था उसे इग्नोर कर... वह वैसे ही बोलती रहती है...' वाटसन ने रूमाल से नाक साफ करते हुए कहा, 'यार, वो प्रॉब्लम नहीं है. दरअसल गोगी को कोई बार-बार ऑनलाइन बदनाम करने की धमकी दे रहा हैै. समझ नहीं आ रहा क्या करें?' एंडी चौंका, 'क्या? ये कब से हो रहा है? मुझे अबतक बताया क्यों नहीं?'


 'वन साइडेड लव के कारण मुझे परेशान कर रहा है'

वाटसन ने कहा, 'गोगी ने मुझे भी थोड़ी देर पहले ही बताया है. पता नहीं वह बंदा कौन है? क्या चाहता है? और उसने ऑनलाइन कुछ गड़बड़ कर दी तो... तुम तो जानते ही हो ऑनलाइन की दुनिया कितनी अननोन है. कोई कुछ भी कर सकता है...' एंडी ने कहा, 'ऐसा कुछ भी नहीं है. यदि कोई बंदा साइबर क्राईम या साइबर स्टाकिंग का शिकार हो तो उसके लिए भी कानून है, बचाव के तरीके हैं. जिन चीजों पर इंटरनेट रन होता है साइबर क्रिमनल उसी नेटवर्क के यूज से पकड़ा भी जाता है. उसे सजा भी मिलती है. बशर्ते आप कंप्लेन करें.' वाटसन ने कहा, 'तो तू ही बता क्या करें?' एंडी ने कहा, 'पहले तो गोगी को बुला. उससे बात करते हैं. पहले ये तो देखें वह उससे क्या चाहता है?' वाटसन ने कहा, 'वो तो मैंने उसे बुला रखा है. वह कुकी के साथ आ रही है.' थोड़ी देर के लिए कमरे में खामोशी पसर गई. तभी कुकी ने दरवाजा खोला वह गोगी के साथ अंदर आ गई. एंडी ने पूछा, 'कौन हो सकता है? तुम्हे कहां मैसेज भेज रहा है?' गोगी ने अपना टैब ऑन किया और एफबी एकाउंट लॉगिन करके एंडी को पकड़ा दिया. वह बोली, 'वह रमन हो सकता है. ऐसा मुझे और कुकी को लगता है कि उसे मुझसे वन साइडेड लव था. एक बार कुकी से उसने इशारों-इशारों में मेरे बारे में बात करने की कोशिश की थी.'


'हैदराबाद से लोकेशन चेंज करके कोई एफबी पर पोस्ट कर रहा है'

एंडी इथिकल हैकर हैं और ऑनलाइन हैरेसमेंट के केस में साइबर बुलिंग या साइबर स्टॉकिंग पर ही साउथ कोरिया प्रेजेंटेशन देने जा रहा था. एंडी ने गोगी का टैब अपने लैपटॉप से जोड़ दिया. कुछ टूल के जरिए उसने गोगी का एफबी एकाउंट ट्रैक करना शुरू कर दिया. थोड़ी देर बाद बोला, 'तुम लोगों का शक एमदम सही है. वह रमन हो सकता है. क्योंकि उस एकाउंट से सारी पोस्टिंग हैदराबाद की लोकेशन से की गई है. रमन ने भी यहां से रिजाइन देने के बाद हैदराबाद की ही एक कंपनी ज्वाइन की थी.' वाटसन ने कहा, 'यार अभी उस कमीने को फोन करके सबक सिखाता हूंं...' एंडी ने कहा, 'ज्यादा एक्साइटेड न हो. नहीं तो सब गड़बड़ हो जाएगा. ऐसे लोगों ठीक करने का उपाय है मेरे पास. मैं सब ठीक कर दूंगा बस मुझे कोई एक कप चाय पिला दे...' वाटसन ने कहा, 'यहां मूड खराब है और इन्हें चाय की पड़ी है...' कुकी ने किचन का दरवाजा खोलते हुए कहा, 'कोई बात नहीं मैं सबके लिए चाय बना लाती हूं.' एंडी ने कहा, 'अब किचन में जा ही रही हो तो पोहा भी बना देना, खाली पेट चाय में मजा नहीं आता.' वाटसन फिर से सिर पकड़ कर बैठ गया. उदास गोगी ने उसके कंधे पर अपना सिर रख दिया और छत की ओर देखकर कुछ सोचने लगी... एंडी अपने लैपटॉप पर फिर से गोगी का एकाउंट ट्रैक करने लगा. कमरे में एक बार फिर से सन्नाटा पसर गया.

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

'सारे पोस्ट एविडेंस के तौर पर अलग से सेव कर लिया है'

थोड़ी देर बाद कुकी पोहा और चाय लेकर आ गई. एंडी की टेबल पर चाय रखते हुए बोली, 'चलो सब लोग चाय पी लो. एंडी का चेहरा देखकर लगता है कि उसने सॉल्यूशन खोज लिया है.' एंडी ने कहा, 'नहीं यार, ऐसा नहीं है. लेकिन मैंने इतना इंतजाम तो कर दिया है कि वह बंदा अब गोगी को परेशान नहीं कर पाएगा...' गोगी रुंआसी हो चली थी. बोली, 'थैंक गॉड! मुझे तो लग रहा था सुसाइड...' कुकी ने उसे गले लगाते हुए कहा, 'ऐसा मत बोल यार. कुछ नहीं होगा. सब ठीक हो जाएगा.' एंडी ने कहा, 'मैंने तुम्हारे एफबी एकाउंट सेटिंग में जाकर उस एकाउंट को ब्लॉक कर दिया है. उसके भेजे सारे पोस्ट एविडेंस के तौर पर अलग से सेव कर लिया है. एफबी और तुम्हारे सेल्युलर सर्विस प्रोवाइडर को लोकेशन भेज कर उस बंदे को और उसका एकाउंट ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट भी भेज दी है.' गोगी ने कहा, 'तुमने कहा मैसेज एविडेंस के तौर पर तुमने अलग से सेव... तो क्या मुझे पुलिस कंप्लेन करनी होगी? यार मुझे इन सब झंझटों में नहीं पडऩा....' एंडी ने समझाया, 'यही तो हम लोगों की कमजोरी है जिसका साइबर क्रिमनल्स फायदा उठाते हैं. कंप्लेन नहीं करोगी तो वह कोई दूसरी फेक आईडी बनाकर तुम्हें परेशान करेगा. वह इतना चालाक टेक्निकली स्ट्रांक है कि उसने हैदराबाद में बैठकर एफबी पर वॉल पोस्ट की लेकिन लोकेशन कहीं और की शो हो रही थी. वो तो मैं था जिसने उसकी ओरिजिनल लोकेशन ट्रेस कर ली...'

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

आईटी एक्ट के तहत मिलेगी क्रिमनल को पनिशमेंट
गोगी ने नर्वस होते हुए कहा, 'तो अब क्या करना होगा?' एंडी ने कहा, 'ज्यादा कुछ नहीं. अरे वो मार्कंडेय सर के रिलेटिव की पोस्टिंग साउथ दिल्ली में ही है. मैंने पेन ड्राइव में सारे एविडेंस इकट्ठे कर दिए हैं. एक कंप्लेन लिखकर ये पेन ड्राइव उन्हें दे देना. बाकी मैं उन्हें सब समझा दूंगा.' वाटसन ने कहा, 'तुम उन्हें कैसे जानते हो?' एंडी ने कहा, 'मार्कंडेय सर ने उन्हें मुझसे मिलवाया था एक साइबर क्राइम के चक्कर में उन्होंने मुझसे मदद ली थी. इंडियन आईटी एक्ट 2000 और आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर वे एक्शन ले लेंगे.' गोगी ने ठंडी सांस लेकर कहा, 'चलो राहत मिली. तुमसे मैं कल ही बात कर लेती तो रिलैक्स हो जाती. यार बहुत टेंशन हो गई थी. कुछ समझ नहीं आ रहा था.'

मोबाइल से रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स शेयर करें facebook पर

सावधानी ही सुरक्षा

- पर्सनल इन्फॉर्मेशन : कोई ऐसी पर्सनल इन्फॉर्मेशन सोशल नेटवर्किंग साइट या ऑनलान शेयर न करें, जिससे कोई आपको बदनाम कर सके. या उस कंटेंट को आपके खिलाफ यूज कर सके.
- ऑनलाइन कम्यूनिकेशन : ऑनलाइन चैटिंग या कम्यूनिकेशन करते टाइम काफी सावधानी बरतें. किसी से बहुत खुल कर या नाराज होकर बात ना करें. ऐसी बात तो बिल्कुल ना करें जो आपको खुद अच्छी ना लगती हों. इससे दूसरा बदले की भावना से आपको टार्गेट कर सकता है.
- साइबर स्टाकिंग से बचें : बिना इजाजत किसी की पिक या वीडियो शेयर ना करें. सोशल नेटवर्किंग पर किसी को बदनाम या उसकी इमेज खराब करने वाली पिक्स या कोई अन्य कंटेंट शेयर ना करें. अपने दोस्तों को भी इससे रोकें.

ऑनलाइन हैरेसमेंट पर ये हैं आपके मददगार
- आप खुद : सबसे पहले आप अपने एकाउंट सेटिंग चेंज कर दें. उस पर्टिकुलर पर्सन या एकाउंट को ब्लॉक कर दें. कोई पोस्ट या मैसेज डिलीट ना करें, ये बाद में बतौर एविडेंस काम आएंगे. उस एकाउंट की डिटेल सर्विस प्रोवाइडर को पूरे एविडेंस के साथ दें ताकि वे उस एकाउंट को ट्रैक करके जरूरी एक्शन ले सकें.
- आत्मीय से सलाह : इस बात की चर्चा अपने नजदीकी या आत्मीय से जरूर करें. इस मामले में घबराएं नहीं. अपने लोगों से इसकी चर्चा करने पर आपको मोरल सपोर्ट मिलेगा और दूसरे तरह की मदद भी.
- लीगल एक्शन : लीगल एक्शन के लिए पुलिस में कंप्लेन करें और जो भी ऑनलाइन एविडेंस आपके पास है पुलिस को जरूर दें. पुलिस आईटी एक्ट 2000 और जरूरी हुआ तो क्राईम के नेचर के अनुसार आईपीसी के तहत एफआईआर रजिस्टर करके जरूरी कार्रवाई करती है.

साइबर बुलिंग या साइबर स्टॉकिंग : ऑनलाइन हैरेसमेंट
जब ऑनलाइन कोई बच्चों या टीनएजर्स को सेक्सुअली एक्सप्लॉइट या बदनाम या फिर परेशान करे तो यह साइबर बुलिंग कहलाता है. ऐसा ही जब किसी एडल्ट के मामले में हो तो उसके लिए साइबर स्टॉकिंग का टर्म यूज करते हैं.

साइबर बुलिंग को लेकर पेरेंट्स का रोल :
- जागरुकता : बच्चों को लगातार ऑनलाइन खतरों के बारे में बताते रहें. इसके लिए जरूरी है कि खुद भी अपडेट होते रहें.
- अश्योरेंस : बच्चों को बताएं कि कोई ऑनलाइन परेशान करे तो उन्हें तुरंत बताएं. ऐसा करने पर वे उनका टैब या मोबाइल नहीं छीनेंगे. पासवर्ड पूछें और उन्हें अश्योर करें कि इसका यूज वे इमरजेंसी में ही करेंगे.
- निगरानी : पेरेंट्स को बच्चों की सर्च की गई साइट्स को ट्रैक करते रहना चाहिए कि वे कौन-कौन की साइट्स पर जाते हैं. बच्चे ऑनलाइन क्या करते हैं. इसके लिए आप खुद उसका एकाउंट फॉलो कर सकते हैं या किसी अपने से उसकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल होने के लिए कह सकते हैं.
- दोस्त बनें : इस मामले में बच्चों से दोस्ताना व्यवहार रखें. उम्र के हिसाब से उनसे हर खतरों के बारे में खुलकर बातें करें. प्रतिबंध लगाने पर बच्चा बाहर जाकर वही करेगा इससे अच्छा है उसे अपनी निगरानी में चीजें की जानकारी दें.

भारत में साइबर लॉ : इन्फॉर्मेशन एक्ट 2000
साइबर क्राईम के तीन प्रमुख कैटेगरीज
- पर्सनल : चाइल्ड पोर्नोग्राफी या ईमेल या सोशल नेटवर्किंग साइट पर मैसेज या अन्य कंटेंट भेज कर किसी को परेशान करना
- प्रॉपर्टी : कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क ध्वस्त करना, सीक्रेट इन्फार्मेशन या डाटा चोरी करना, फाइनेंशियल संस्थान को ऑनलाइन चपत लगाना या ऑनलाइन ठगी
- गवर्नमेंट : ऑनलाइन टेररिस्ट थ्रेट, इंटरनेशनल गवर्नमेंट या किसी कंट्री के सिटीजंस को टेरर थ्रेट देना, मिलिट्री द्वारा मैनेज ऑनलाइन साइट पर थ्रेट देना

No comments:

Post a Comment